अरविंद केजरीवाल और मुख्तार अंसारी की तस्वीर
Khabar Baazi

रोज़नामचा: मुख्तार अंसारी की मौत, 1 अप्रैल तक बढ़ी केजरीवाल की हिरासत और 600 वकीलों की सीजेआई को चिट्ठी

हिंदी के प्रमुख अखबारों ने आज एक नहीं बल्कि अलग-अलग ख़बरों को पहली सुर्खी बनाया है. कुछ अखबारों ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की हिरासत अवधि 1 अप्रैल तक बढ़ाए जाने तो कुछ ने 600 वकीलों द्वारा मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ को लिखे गए पत्र को पहली सुर्खी बनाया है. वहीं, कुछ ने जेल में माफिया मुख्तार अंसारी के निधन को प्रमुखता दी है. 

आइए आज के प्रमुख अखबारों की अन्य सुर्खियों पर भी एक नज़र डालते हैं. लेकिन उससे पहले अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें. 

अमर उजाला अखबार ने 600 से ज्यादा वकीलों द्वारा मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ को पत्र लिखे जाने को पहली सुर्खी बनाया है. खबर के मुताबिक, बार काउंसिल के प्रमुख मनन कुमार मिश्रा, वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे, अदीश अग्रवाल और कई अन्य वकीलों ने पत्र लिखकर ऐसे लोगों को लेकर चिंता जताई है, जो मीडिया के जरिए कोर्ट के फैसले की आलोचना करते हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस पत्र को आधार बनाकर कांग्रेस पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि डराना, धमकाना और धौंस जमाना कांग्रेस की संस्कृति है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की हिरासत अवधि 1 अप्रैल तक बढ़ाए जाने को भी अखबार ने प्रमुखता दी है. खबर के मुताबिक, केजरीवाल को विशेष जज कावेरी बावेजा की पीठ के सामने पेश किया गया. ईडी ने कहा कि केजरीवाल सवालों का गोलमोल जवाब दे रहें हैं, ऐसे में उनसे कई जानकारियां लेनी बाकी हैं. सुनवाई के बाद विशेष अदालत ने उनकी हिरासत को 4 दिन के लिए बढ़ा दिया.

इसके अलावा उत्तराखंड में नानकमत्ता साहिब गुरुद्वारे के डेरा कारसेवा प्रमुख की हत्या, बैंक ऑफ इंडिया को 564 करोड़ का आयकर नोटिस और लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन शुरू आदि खबरों को भी अखबार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

अखबार का पहला पन्ना

जनसत्ता अखबार ने केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर अमेरिका द्वारा की गई टिप्पणी पर भारत की प्रतिक्रिया को पहली सुर्खी बनाया है. खबर के मुताबिक, भारत ने अमेरिका की टिप्पणी को ’अनुचित’ बताया है. भारत ने कहा कि उसे अपनी स्वतंत्र लोकतांत्रिक संस्थाओं पर गर्व है. अमेरीका ने कहा था कि केजरीवाल के मामले में न्यायसंगत और त्वरित प्रक्रिया से काम होना चाहिए. 

600 वकीलों द्वारा मुख्य न्यायाधीश को लिखे गए पत्र पर प्रधानमंत्री के कांग्रेस पर हमला बोलने को भी अखबार ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है. खबर के मुताबिक, पत्र में वकीलों ने न्यायपालिका के लिए चिंता जताते हुए लिखा कि कुछ लोग अपने ‘निहित स्वार्थों’ के कारण न्यायालयों पर दबाव बनाने की कोशिश करते हैं. प्रधानमंत्री ने इस पर अपनी टिप्पणी करते हुए कहा कि दूसरों को डराना, धमकाना कांग्रेस की पुरानी संस्कृति है. प्रधानमंत्री के इस बयान को कांग्रेस ने ’पाखंड की पराकाष्ठा’ बताया है.

इसके अलावा सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा- आप को भ्रष्ट साबित करने के लिए ईडी ने बनाई झूठी तस्वीर, कंगना पर सुप्रिया श्रीनेत की टिप्पणी मामले में दिल्ली के उपराज्यपाल ने जांच के आदेश दिए और राजनीति में लौटे एक्टर गोविंदा आदि खबरों को भी अखबार ने प्रमुखता से प्रकाशित किया.

हिंदुस्तान अखबार ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ाए जाने की खबर को पहली सुर्खी बनाया है. खबर के मुताबिक, दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में केजरीवाल के मामले की सुनवाई करीब 39 मिनट तक चली. इस दौरान केजरीवाल ने अपनी पैरवी खुद की. वहीं, ईडी की ओर से वकील एस.वी. राजू ने कहा कि मुख्यमंत्री कई डिजिटल डिवाइसेज़ के पासवर्ड नहीं बता रहे हैं. कई लोगों से उनका आमना–सामना कराना है. गोवा के चार उम्मीदवारों के बयान दर्ज किए गए हैं. इसके बाद अदालत ने 4 दिन के लिए हिरासत अवधि बढ़ा दी.

माफिया मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत होने की खबर को भी अखबार ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है. खबर के मुताबिक, 61 वर्षीय माफिया मुख्तार अंसारी 3 साल से बांदा जेल में बंद था. करीब 3 घंटे तक इलाज करने के बाद उसकी मौत हो गई. मौत के बाद बांदा शहर, जेल और मेडिकल कॉलेज में कड़ी चौकसी है और इन इलाकों को छावनी में तब्दील कर दिया गया है.

इसके अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ ने कहा- अग्निवीर योजना में कमी हुई तो सुधार करेंगे और एक्टर गोविंदा शिवसेना के शिंदे गुट और सावित्री–भर्तृहरि हुई भाजपा में शामिल आदि खबरों को भी पहले पन्ने पर जगह दी है. 

अखबार का पहला पन्ना

दैनिक जागरण अखबार ने 600 वकीलों द्वारा मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी. वाई. चंद्रचूड़ को चिठ्ठी लिखने की खबर को पहली सुर्खी बनाया है. खबर के मुताबिक, वकीलों ने अपने पत्र में लिखा कि कुछ लोग दिन में नेताओं का बचाव करते हैं और रात में जजों को प्रभावित करने की कोशिश करते हैं. इसके साथ ही वे अदालतों पर दबाव बनाने की और अदालतों को बदनाम करने की कोशिश करते हैं. उन्होंने लिखा कि ज्यादातर ऐसा राजनीतिज्ञों के भ्रष्टाचार के मामलों में होता है. 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ाए जाने के फैसले को भी अखबार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, ईडी ने फिर से सात दिन के लिए रिमांड की मांग की. आरोप लगाया कि केजरीवाल पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं. 

इसके अलावा पूर्वांचल के माफिया मुफ्तार अंसारी की मौत, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जरूरत पड़ी तो अग्निपथ योजना में होगा बदलाव और अब यूजीसी नेट से होगा पीएचडी में भी दाखिला आदि ख़बरों को अखबार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

दैनिक भास्कर ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के 1 अप्रैल तक हिरासत में ही रहने की खबर को अखबार ने पहली सुर्खी बनाया है. खबर के मुताबिक, ईडी की ओर से डिजिटल तौर पर सुनवाई में जुड़े वकील एस वी राजू ने अदालत में कहा कि केजरीवाल जानबूझकर जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं. वे आईटीआर की जानकारी भी नहीं दे रहे हैं. न्यायमूर्ति कावेरी बावेजा ने कहा कि ईडी की तरफ से पर्याप्त आधार बताए गए हैं. इसलिए केजरीवाल की रिमांड को 1 अप्रैल तक बढ़ाया जाता है. 

600 से ज्यादा वकीलों द्वारा मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखे जाने की ख़बर को भी अखबार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, हरीश साल्वे 600 वकीलों ने पत्र लिखकर आरोप लगाया कि एक विशेष समूह न्यायपालिका पर दबाव डालने और अदालतों को बदनाम करने की कोशिश कर रहा है. 

इसके अलावा पूर्व आईपीएस संजीव भट्ट को 20 साल की सजा, राहुल गांधी और उद्धव के इनकार के बाद शिवसेना में पहुंचे एक्टर गोविंदा और लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन शुरू आदि ख़बरों को भी अखबार ने अपने पन्ने पर जगह दी है.

आम चुनावों का ऐलान हो चुका है. एक बार फिर न्यूज़लॉन्ड्री और द न्यूज़ मिनट के पास उन मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सेना प्रोजेक्ट्स हैं, जो वास्तव में आपके लिए मायने रखते हैं. यहां क्लिक करके हमारे किसी एक सेना प्रोजेक्ट को चुनें, जिसे समर्थन देना चाहते हैं. 

Also Read: रोज़नामचा: केजरीवाल को कोर्ट से राहत नहीं, चुनाव आयोग से सुप्रिया और घोष को नोटिस 

Also Read: रोज़नामचा: हिरासत से केजरीवाल के आदेश पर हंगामा और ममता, कंगना पर बयानों से बखेड़ा