Newslaundry Hindi

कांग्रेस ने लॉन्च किया खुद का न्यूज चैनल "आईएनसी टीवी"

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर जंयती के दिन खुद का एक न्यूज चैनल लॉन्च किया है. आईएनसी टीवी नाम के इस चैनल की शुरुआत पार्टी ने यूट्यूब पर की है.

कांग्रेस पार्टी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस टीवी के बारे में जानकारी दी है. प्रार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, “यह आईएनसी टीवी डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म इस अंधविश्वास, अंधभक्ति, विवेकहीनता और अभिव्यक्ति की आजादी पर लगी गुलामी की बेड़ियों को तोड़ने की एक छोटी सी शुरुआत है.”

टीवी चैनल की लॉन्चिंग के मौके पर पार्टी ने दो वीडियो शेयर किए हैं. जिसमें एक में चैनल के बारे में बताया गया है तो दूसरा आंबेडकर की जीवनी पर आधारित है.

कांग्रेस पार्टी ने कहा कि इस चैनल की लॉन्चिंग आज आंबेडकर जयंती के दिन कर रहे हैं लेकिन इसकी औपचारिक शुरुआत 24 अप्रैल से होगी.

वरिष्ठ पत्रकार और कांग्रेस पार्टी को लंबे समय से कवर कर रही पल्लवी घोष ने न्यूज 18 पर अपने एक लेख में लिखा है कि, पार्टी का यह चैनल एक पूर्व पत्रकार संभालेंगे और इस चैनल पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और अन्य वरिष्ठ नेताओं के भाषण दिखाए जाएंगे.

वह आगे लिखती हैं कि, पार्टी के बहुत से नेता इस यूट्यूब चैनल की लॉन्चिंग के बारे में नहीं जानते हैं. दूसरा कि, पार्टी के कुछ सदस्यों ने कहा कि इस चैनल को कौन देखेगा, इसके दर्शक कौन होंगे?

हालांकि, पार्टी को लगता है कि राहुल गांधी के केरल और तमिलनाडु के ग्रामीण लोगों के साथ बातचीत के वीडियो जो काफी वायरल हुए उसे देखते हुए आईएनसी टीवी हिट हो सकता है. वहीं कांग्रेस पार्टी को उम्मीद है कि यह बीजेपी के नमो टीवी का जवाब दे पाएगा.

इस लेख में पल्लवी ने कांग्रेस की अंदरूनी राजनीति का भी जिक्र किया है कि कैसे राहुल गांधी के खास माने जाने वाले लोग इस टीवी की लॉन्चिंग के पीछे हैं और वह पार्टी में इस चैनल के माध्यम से अपनी पोजीशन को और मजबूत करना चाहते हैं.

Also Read: फेसबुक पोस्ट को लेकर हरियाणा के पत्रकार राजेश कुंडू के खिलाफ केस दर्ज

Also Read: योगी के ‘चूतिया’ वाले बयान पर पत्रकारों और दक्षिणपंथी मीडिया संस्थानों का फैक्ट गड़बड़ाया